ट्रक और बस में डीजल इंजन ही क्‍यों लगता है ? पेट्रोल इंजन क्‍यों नहीं GK In Hindi - Freshers Quiz

ट्रक और बस में डीजल इंजन ही क्‍यों लगता है ? पेट्रोल इंजन क्‍यों नहीं GK In Hindi

ट्रक और बस में डीजल इंजन ही क्‍यों लगता है? पेट्रोल इंजन क्‍यों नहीं GK In Hindi General Knowledge |दोस्तों आजकल यातायात के साधन कितने हो गए है ! पहले लोगो को एक जगह से दूसरी जगह जाने में कई दिन लग जाते थे। लेकिन वही आजकल अच्छी सड़के और यातायात के साधन के ज्यादा होने से सफर घंटों में तय हो जाता है। आज सड़को पर बस, ट्रक, कार, बाइक कितने ज्यादा दिखाई देते। अपने जितने भी ट्रक और बस को देखा है वो सभी डीजल इंजन ही होगी। लेकिन अक्सर कहा जाता है की पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियां ज्यादा मजबूत होती हैं ! और उन्हें डीजल इंजन गाड़ियों से ज्यादा अच्छा माना जाता है । फिर ट्रक और बस में क्यों डीजल इंजन होता है ? आइये जानते है क्या कारण है-

ट्रक और बस में डीजल इंजन ही क्‍यों लगता है? General Knowledge

दोस्तों आपने भी कही ना कही तो सुना ही होगा की पेट्रोल इंजन गाड़िया ज्यादा मजबूत होती है। डीजल इंजन के मुकाबले तो फिर भारी सामानो को लंबी दुरी तय कराने के लिए पेट्रोल गाड़ियों का ईस्तमाल क्यों नहीं होता है।

एक्‍सपर्ट के मुताबिक इसकी 2 वजह है ! पेट्रोल और डीजल दोनों ही कच्चे तेल से बनाया जाता है। पेट्रोल का तेल हल्का होता है जबकि डीजल का तेल भारी होता है। डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में 50% ज्यादा दक्ष होता है। इसका मतलब ज्यादा कार्य करने की क्षमता वाला होता है । यदि 40 हार्सपावर का पेट्रोल इंजन 8 लीटर तेल में 40 मिनट चलता है तो उतने ही तेल में डीजल इंजन 60 मिनट तक चल जाएगा ।

बड़े वाहनों में डीजल क्यों

माना जाता है की पेट्रोल की तुलना में डीजल को जलना बहुत मुश्किल होता है । बड़े वाहनों में सिलिंडर होते है जिसमे गर्म हवा के हाई प्रेशर की जरुरत होती है । जो सिर्फ डीजल ही उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में डीजल इंजन का हाई प्रेशर पेट्रोल इंजन से 10 गुना ज्यादा हाई होता है ।

Gk Quiz Current Affairs बताओ वह क्या है, जो बिना धोए खाते हैं, खाकर बहुत पछताते हैं, कहने में भी शर्माते हैं?

जिससे भारी वाहनों का वजन को कोलाजना और और एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बहूत आसान हो जाता है। इसी की वजह से बड़े वाहनों में डीजल इंजन का ईस्तमाल किया जाता है। कभी भी छोटे वाहनों में डीजल इंजन सही नहीं होता क्यों की छोटी गाड़ियों को कम प्रेशर की जरुरत पढ़ती है।

डीजल को जलाना ज्यादा मुश्किल होता है | GK In Hindi

पेट्रोल इंजन की तुलना में डीजल को जलाना ज्यादा मुश्किल है। ऐसे में सिलिंडर में हवा देने के लिए बहुत ज्यादा प्रेशर की जरुरत होती है । जो सिर्फ डीजल ही कर सकता है ! डीजल से कंप्रेशर टूटने का डर नहीं नहीं रहता और भारी लोड की ले जाना भी आसान हो जाता है।

स्कूटर मोटरसाइकिल में ज्यादा प्रेशर की जरुरत नहीं पढ़ती इसीलिए उसमे पेट्रोल का ईस्तमाल किया जाता है। डीजल इंजन का आरपीएम कम होता है ! वही पेट्रोल इंजन का आरपीएम ज्यादा होता है । एक डीजल इंजन कम से कम 36 साल तक चलता है। वही पेट्रोल इंजन जल्दी ख़राब हो जाता है।

पेट्रोल और डीजल में क्या अंतर होता है?

GK In Hindi General Knowledge पेट्रोल इंजन के मुकाबले डीजल इंजन काफी बड़े होते है‌। जो भारी वाहनों में ज्यादा ईस्तमाल होते है ! डीजल के इंजन में पार्ट्स भी ज्यादा होते है। जिसमे इसके मेंटेनेंस का खर्चा भी ज्यादा लगता है। वही पेट्रोल के इंजन छोटे होते है ! और इसमें पार्ट्स भी कम ही होते है। डीजल के इंजन का उपयोग भारी वाहनों में ज्यादा किया जाता है। पेट्रोल इंजन छोटे वाहनों में उपयोग किया जाता है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

Leave a Comment