Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Jharkhand 2023: झारखंड की इस योजना में लड़कियों को मिलेंगे कुल 40 हजार रूपये, आज ही आवेदन करें

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Jharkhand Registration Apply online, Objectives, eligibility criteria, Benefits, Application form, Important Dates: सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना झारखंड सरकार द्वारा राज्य में किशोरियों/ लडकियों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही अच्छी योजना है। आपको बता दें कि इस योजना का नाम प्रसिद्ध समाज सुधारक और महिला अधिकार कार्यकर्ता सावित्रीबाई फुले के नाम पर रखा गया है। इस योजना को सरकार के द्वारा झारखंड राज्य में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया है। आपको बता दें कि साल 2019 में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने सन 2019 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत की थी।

लेकिन बाद में 2022 मे मुख्यमंत्री के द्वारा इस योजना को सुकन्या योजना को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के रूप संशोधित कर बदल दिया गया। आपको बता दें कि वर्तमान में राज्य की किशोरियां मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं ले सकती। लेकिन इसके स्थान पर उन्हें लाभार्थी बालिकाओं को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना लाभ प्रदान किया जायेगा। आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य 11 से 18 वर्ष की उम्र वाली किशोरियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है और उन्हें सशक्त बनाना है।

Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Jharkhand 2023

झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना राज्य की गरीब परिवार की बेटियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस योजना के लाभ लेने के लिए उन सभी वह किशोरी जो 8वीं से 12वीं कक्षा में एडमिशन ले चुकी हैं वे ऑफलाइन mode से आवेदन कर सकती है। इस योजना का प्रमुख लक्ष्य राज्य की गरीब परिवार की लड़कियों को शिक्षा, स्वस्थ्य, और उनके सम्पूर्ण विकास को बढ़ावा देना है।

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में सभी आवेदक लड़कियों को सरकार के द्वारा तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि उन्हें इस योजना के अंतर्गत 40 हजार रूपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी जिन्हें कुल 6 किस्तों में दी जाएगी। लड़कियों को पहली 2 किस्तों में

2500 रूपये दिए जायेंगे और अन्य 3 किस्तों में 5000 और अन्य बड़ी किस में 20 हजार रूपये दिए गए जायेंगे। 20  हजार रूपये की क़िस्त को लाभार्थी लड़की के बैंक खाते तब भेजा जायेगा तब वह 18 साल की हो जाएगी।

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana

योजना का नाम (Name of the Scheme)सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना
राज्य (State Name)झारखण्ड
विभाग का नाम (Name of the Department)महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग
उदेश्य (Objective)बालिकाओं के शिक्षा स्तर को आगे बढ़ाने में
आर्थिक मदद करना
लाभ (benefits)40000 रु
आवेदन माध्यम (application mode )ऑफलाइन
आवेदन फॉर्म (Application Form)डाउनलोड pdf

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के उद्देश्य (Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana Objectives in Hindi)

  • सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य में लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना का लाभ वे लोग ले सकते हैं जो कि झारखंड के नागरिक हैं और जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के आते हैं।
  • इस योजना से गरीब परिवार की बेटियों को अच्छी शिक्षा मिल सकती है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि लड़की को जब पढ़ाई यानी स्कूल शिक्षा पूरी हो जाएगी तो वे 20000 का उपयोग अपनी उच्च शिक्षा या फिर शादी के लिए कर सकती हैं।
  • आपको बता कि इस योजना के माध्यम से, राज्य की SECC-2011 जनगणना के तहत 27 लाख परिवारों की लड़कियों और 10 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़कियों को लाभ प्रदान किया जायेगा। इसका मतलब यह है कि कुल मिलाकर क़रीब 37 लाख परिवारों की बेटियों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर पाएंगी।
  • सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने वाली लड़कियों की शिक्षा में कोई रुकावट पैदा नहीं होगी। जिससे बाल विवाह रोका जाएगा और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को भी प्रोत्साहित मिलेगा।
  • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि की वजह से लड़कियों के गरीब परिवारों पर उनकी शादी और उच्च शिक्षा का बोझ नहीं पड़ेगा। जिससे लड़कियों का भविष्य भी सुरक्षित और उज्जवल होगा।
  • इस योजना से सबसे अधिक लाभ ऐसी बेटियों को होगा जो कि वित्तीय समस्याओं के कारण स्कूल छोड़ चुकीं हैं और आगे शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं।

झारखंड किशोरी समृद्धि योजना आवेदन के लिए पात्रता मानदंड (Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana eligibility criteria in Hindi)

जो भी लडकियां या उनके परिवार झारखंड सवित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। नीचे हमने सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडो के बारे में पूरी जानकारी दी है।

  • जो भी लडकियां या परिवार इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं वे झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना से एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को लाभ मिलेगा।
  • बालिका का नाम SECC-2011 जनगणना में शामिल होना जरुरी है।
  • बालिका का नामांकन किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में होना चाहिए (सरकार द्वारा अनुदानित)।
  • बालिका अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार से होनी चाहिए।
  • यदि लाभार्थी बालिका 18 वर्ष की आयु में विवाह करती है, तो ऐसे में उसे योजना के तहत मिलने वाली राशि बंद हो जाएगी। खासकर जो 20000 की राशि लम्प सम में मिलती है उसे बंद कर दिया जायेगा।
  • आवदेक बालिका के नाम पर बैंक खाता होना अनिवार्य है। जो कि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana आवश्यक दस्तावेज

1.आधार कार्ड (Aadhar card)
2.निवास प्रमाण पत्र (Aadhar card)
3.अंत्योदय कार्ड (Antyodaya Card) SECC-2011 के अंतर्गत शामिल होने का प्रमाण पत्र (Certificate of Incorporation under SECC-2011)
4.स्कूल का प्रमाण पत्र (school leaving certificate)
5.आय प्रमाण पत्र (school leaving certificate)
6.पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (passport size photograph)
7.बैंक खाता विवरण (Bank account statement)

झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभ (Benefits of Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana in Jharkhand in HIndi)

आपको बता दें कि पहले 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा झारखंड राज्य में सुकन्या योजना की शुरुआत की थी। लेकिन अब 2022 में सुकन्या योजना को संशोधित करके सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना (Savitribai Phule Kishori Samriddhi Yojana) में बदल दिया गया है।

इसका मतलब ये है कि अब किशोर लड़कियों / लड़कियों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ नहीं मिलेगा बल्कि उन्हें इसकी जगह सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभ दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि इस योजना में लड़कियों को 8 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक वित्तीय सहायता दी जाएगी। जब लड़की 18 वर्ष की उम्र पूरी कर लेगी तो उसे उच्च शिक्षा या शादी के लिए एक बार 20000 रूपये का अनुदान दिया जाएगा।

झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की रकम सीधे बेटी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

यह योजना लड़कियों को शिक्षा से जोड़े रखेगी और इसके साथ ही उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने में मदद करेगी।

Kishori Samriddhi Yojana application form Jharkhand Online Registration

  • जो झारखंड सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए पात्रता रखते हैं वे उन्हें इस योजना में आवेदन करने के लिए Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana आवेदन पत्र भरना होगा.
  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यहां दिए गए लिंक से योजना फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • आप इस फॉर्म को अंगनवाड़ी से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी दर्ज करना होगा।
  • जानकारी भरने के बाद योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने हों।
  • जब आपका आवेदन पत्र पूरा भरा जाए तो आप इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ ब्लॉक विकास अधिकारी और जिला सामाजिक कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। इसके बारे में आप अपने स्कूल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और निर्दिष्ट स्थान पर जमा करवा सकते हैं।

Leave a Comment

Index