Post Office की इस स्कीम में खुलवाएं बीवी के नाम खाता, हर माह मिलेंगे 6938 रुपये - Freshers Quiz

Post Office की इस स्कीम में खुलवाएं बीवी के नाम खाता, हर माह मिलेंगे 6938 रुपये

Post Office – आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें अगर आप अपनी पत्नी के नाम से खाता खुलवाते हैं तो आपको हर माह करीब 10 हजार रुपये मिलने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इस स्कीम का कैसे लाभ ले सकते हैं। 

Post Office monthly income scheme: छोटी बचत से गारंटीड कमाई के लिए पोस्ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स जबरदस्‍त हैं। सरकार की एक ऐसी स्‍कीम है, जिसमें पति-पत्‍नी ज्‍वाइंट अकाउंट के जरिए हर महीने गारंटीड इनकम कर सकते हैं। इसमें सिर्फ एकमुश्‍त निवेश करना होता है‌ पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) की मदद से आप यह इनकम कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम में ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा है।

इस स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट (3 व्‍यक्ति तक) दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं। MIS अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। इसकी मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है. MIS को ज्‍यादा आकर्षक बनाने के लिए सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से ब्‍याज दर बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही निवेश की सीमा में भी इजाफा किया है।

ऐसे तय होती है मंथली इनकम-

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 9 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं, जबकि ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये मैक्सिमम डिपॉजिट लिमिट है। अभी इस स्‍कीम में 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है।

महिलाओं को खुश करने के लिए अपनायें ऊंट की यह आदत, पहली बार में मिलेगा फुल परिणाम

अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल जाएगा। वहीं, इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं। हर 5 साल बाद ऑप्‍शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं। अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान आपके डाक घर के सेविंग्‍स अकाउंट हर महीने किया जाता है।

पति-पत्‍नी को ₹6938 की मंथली इनकम-

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में मंथली इनकम की गारंटी है. मान लीजिए, पति-पत्‍नी ने ज्वॉइंट अकाउंट खुलवाया है और उसमें 10 लाख रुपये जमा कराए हैं। इस पर 7.4 फीसदी की दर से 83,250 रुपये सालाना ब्याज बनता है. इसे 12 महीनों में बांटें तो आपको हर महीने 6938 रुपये मिलेंगे।

नियम के मुताबिक, MIS में दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है। ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।

प्रीमैच्‍योर बंद कराने का विकल्‍प-

MIS की मैच्‍योरिटी पांच साल होती है, इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है। हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं। नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा। अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “Post Office की इस स्कीम में खुलवाएं बीवी के नाम खाता, हर माह मिलेंगे 6938 रुपये”

Leave a Comment