पीएम आवास योजना का लाभ कब मिलेगा, जानिए कैसे चेक करें लिस्ट… - Freshers Quiz

पीएम आवास योजना का लाभ कब मिलेगा, जानिए कैसे चेक करें लिस्ट…

PM Awas Yojana List Check: केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के लिए 66 फीसदी राशि बढ़ा दिया था। पहाड़ी और मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए मिलने वाली राशि में अंतर होता है। पीएम आवास योजना के तहत सरकार मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये देती है। वहीं पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1 लाख 30 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ लेने को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

इस योजना के तहत लगभग 3.15 करोड़ मकानों के निर्माण का लक्ष्य है। इसके मुकाबले सरकार ने लगभग 2.60 करोड़ मकानों का निर्माण पूरा कर लिया गया था। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 31 मार्च, 2024 की निर्धारित समय सीमा तक 2.90 करोड़ पक्के घरों के निर्माण के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा।

इस योजना के फायदे-

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र नागरिकों को पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता देती है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक योजना के तहत घर मैदानी इलाके में बनाया गया है तो सरकार की ओर से स्वीकृत राशि 1.2 लाख रुपये है और पहाड़ी क्षेत्र में बनाया गया है तो राशि 1.3 लाख रुपये होगी।

घर बनाने के लिए केंद्र सरकार देगी 1.30 लाख, अलग से और भी मिलेंगे पैसे…

पैसे कब होगे ट्रांसफर-

बता दें कि पीएमएवाई-जी के तहत केंद्रीय सहायता राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को एक इकाई मानकर सीधे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को जारी की जाती है। विभिन्न जिलों/ब्लॉकों/ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों को ये धनराशि जारी करने का काम संबंधित राज्य सरकार/केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन द्वारा किया जाता है।

पिछले पांच वर्षों यानी वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2022-23 के दौरान पीएमएवाई-जी के तहत आवासों के निर्माण के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को जारी की गई केंद्रीय हिस्सेदारी की रकम लगभग 1,60,853.38 करोड़ रुपये थी। 

यह पैसे अलग-अलग किश्तो में आता है। सामान्यतः यह पैसे 4 किश्त में आयेगा। सरकार जल्द ही इस योजना का पैसा ट्रांसफर करने वाली है।

वित्तीय सहायता के साथ ही लाभार्थी को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, (मनरेगा) के तहत 90 दिनों का रोजगार भी दिया जाता है, जो प्रभावी रूप से लगभग 18000 रुपये है। योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए अतिरिक्त 12000 रुपये की पेशकश की जाती है। डिटेल के लिए इस वेबसाइट-https://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करें।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

Leave a Comment