घर बनाने के लिए केंद्र सरकार देगी 1.30 लाख, अलग से और भी मिलेंगे पैसे... - Freshers Quiz

घर बनाने के लिए केंद्र सरकार देगी 1.30 लाख, अलग से और भी मिलेंगे पैसे…

PM Awas Yojana gramin : प्रधानमंत्री जी ने ग्रामीण इलाके में आम लोगों के घर के सपने को साकार करने में सरकार पैमाने पर मदद कर रही है। इसके लिए सरकार ने 1 अप्रैल, 2016 से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) लागू किया था।

इस योजना के तहत लगभग 3.15 करोड़ मकानों के निर्माण का लक्ष्य है। इसके मुकाबले सरकार ने लगभग 2.60 करोड़ मकानों का निर्माण पूरा कर लिया गया था। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 31 मार्च, 2024 की निर्धारित समय सीमा तक 2.90 करोड़ पक्के घरों के निर्माण के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा।

घर बनाने के लिए केंद्र सरकार देगी 1.30 लाख, अलग से और भी मिलेंगे पैसे

इस योजना के फायदे-

केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र नागरिकों को पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता देती है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक योजना के तहत घर मैदानी इलाके में बनाया गया है तो सरकार की ओर से स्वीकृत राशि 1.2 लाख रुपये है और पहाड़ी क्षेत्र में बनाया गया है तो राशि 1.3 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें – अगर आपके पास भी इन बैंको खाता है तो पढें नए नियम वरना देना होगा भारी चार्ज

कैसे पैसे होते हैं ट्रांसफर-

बता दें कि पीएमएवाई-जी के तहत केंद्रीय सहायता राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को एक इकाई मानकर सीधे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को जारी की जाती है। विभिन्न जिलों/ब्लॉकों/ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों को ये धनराशि जारी करने का काम संबंधित राज्य सरकार/केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन द्वारा किया जाता है।

पिछले पांच वर्षों यानी वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2022-23 के दौरान पीएमएवाई-जी के तहत आवासों के निर्माण के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को जारी की गई केंद्रीय हिस्सेदारी की रकम लगभग 1,60,853.38 करोड़ रुपये थी। 

वित्तीय सहायता के साथ ही लाभार्थी को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, (मनरेगा) के तहत 90 दिनों का रोजगार भी दिया जाता है, जो प्रभावी रूप से लगभग 18000 रुपये है। योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए अतिरिक्त 12000 रुपये की पेशकश की जाती है। डिटेल के लिए इस वेबसाइट-https://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करें।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

2 thoughts on “घर बनाने के लिए केंद्र सरकार देगी 1.30 लाख, अलग से और भी मिलेंगे पैसे…”

Leave a Comment