Petrol Pump Scam: इन तरीकों से पेट्रोल पंप में होती है ठगी, जाने कैसे लूटा जाता है? - Freshers Quiz

Petrol Pump Scam: इन तरीकों से पेट्रोल पंप में होती है ठगी, जाने कैसे लूटा जाता है?

Petrol Pump Scam: हम रोजाना बाइक या कार का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जहां आपके वाहन में तेल भरने की जगह है वहीं सावधानी ना बरतने पर वहां आपकी आंखों के सामने ही आपके साथ ठगी भी हो सकती है। बस खेल है तो सब नजर का, जिससे आप इस ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं। आइए बताते हैं कि जंप ट्रिक से लेकर डॅसिटी ? मीटर में छेड़छाड़ करके आपकी गाढी कमाई को लूटे जाने का पूरा खेल आखिर पट्रोल पंप पर केस अंजाम दिया जाता है?

पेट्रोल पंप पर आप जंप ट्रिक का शिकार भी हो सकते हैं। इसमें भी आपको मीटर दिखाकर लूटा जाता है। जब आप मीटर में जीरो देखते तो आपने देखा होगा से स्टार्ट मीटर एकदम से 10-20 रुपये पर पहुंच जाता है, बीच का 1- 2-3 नजर नहीं आता। बस यहीं हो जाता है आपके साथ खेल, क्योंकि मीटर जीरो से स्टार्ट होने के बाद चरणबद्ध तरीके से 1-2-3 रुपये के अनुसार बढ़ना चाहिए 

Petrol Pump Scam क्या 100 की जगह 110 का तेल डलवाने से गड़बड़ी नहीं कर पाते पेट्रोल पंप वाले, जाने क्या है सच्चाई

पंप ग्राहकों के साथ ठगी का ये खेल आपके वाहन में डाले जाने वाले पेट्रोल-डीजल की शुद्धता से जुड़ हुआ है। इसमें हेरफेर कर आपको चूना लगाया जा सकता है। पेट्रोल पंप की मशीनों में अलग-अलग सेक्शंस में आपको कितने रुपये का पेट्रोल भरा गया, कितनी मात्रा में पेट्रोल भरा गया ये सारा डाटा दिखाई देता है। इसी मशीन पर एक स्कीन पर डॅसिटी भी दिखाई देती है, जो सीधे तौर पर इंधन की क्वालिटी यानी शुद्धता को दर्शाती है। इस पर नजर रखकर आप अपनी गाढी़ कमाई को पेट्रोल-डीजल में बहने से बचा सकते हैं।

इस तरह किया जा सकता है आपसे फ्रॉड

पेट्रोल पंप पर डेसिटी के लिए तय किए मानकों से छेड़छाड़ करके फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। डेंसिटी को साफ शब्दों में समझे तो ये घनत्व को दर्शाता है। किसी पदार्थ के गाढ़ेपन को आप उसकी डेंसिटी कह सकते हैं। जब निश्चित मात्रा में तत्वों को मिलाकर कोई प्रोडक्ट तैयार होता है, तो उसके आधार पर उस पदार्थ की क्वालिटी सेट कर दी जाती इसमें थोड़ा सा भी ऊपर नीचे होने पर आप समझ सकते हैं कि इसमें मिलावट की गई है। पेट्रोल की डेसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तय की गई है। वहीं अगर बात डीजल की करें तो इसके लिए डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है। 

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

Leave a Comment