गलत ट्रांजैक्शन की शिकायतें मिलने पर किया NPCI ने लिया कड़ा फैसला, आप भी… - Freshers Quiz

गलत ट्रांजैक्शन की शिकायतें मिलने पर किया NPCI ने लिया कड़ा फैसला, आप भी…

Phonepe, Google Pay, Paytm New Rules : अगर आप भी इन Apps का इस्तेमाल छोटे-बड़े सभी प्रकार के पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप इस कैटेगरी में आते हैं कि नहीं? हमारा देश भारत के लोग भी धीरे धीरे केशलेस होते जा रहा हैं।

आपको हम बता दें कि 31 दिसंबर से बहुत से लोग Google Pay, Phonepe, जैसे तमाम UPI आधारित Payment App से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। उनका UPI ऐप काम नहीं करेगा।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) ने Payment Apps से एक वर्ष से अधिक समय से सक्रिय नहीं रहने वाले UPI ID और नंबरों को निष्क्रिय करने के लिए कहा है।

अब हर शादीशुदा जोड़े को हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए, सरकार का बड़ा ऐलान, जानें कैसे!

नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (Third Party App Providers and Payment Service Providers) को यह कार्य 31 दिसंबर तक लागू करना होगा।

इसलिए हो रही है UPI पर कार्रवाई

बैकों को UPI से संबधित शिकायतों की भरमार है। NPCI को गलत ट्रांजैक्शन की ढेरों शिकायते हैं। लोग अपना मोबाइल नंबर तो बदल देते हैं पर UPI Update नहीं करते।

आपका पुराना नंबर किसी और को दे दिया जाता है और उसी नंबर के साथ UPI भी एक्टिव रहता है। ऐसे में अगर आपके UPI पर कोई पैसे भेजगा तो, वह उस व्यक्ति के पास जाएगा, जिसको आपका पुराना नंबर Allot है। इसी वजह से NPCI को यह कदम उठाने पड़ रहे हैं।

किन पर नहीं होगा असर

इनका मतलब यह है कि 31 दिसंबर से पहले आपको अपने Payment App से कम से कम एक बार UPI से पैसे ट्रांसफर जरूर कर लें।

वो लोग जो रेगुलर UPI इसका उपयोग करते हैं, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उनका WhatsApp Pay, Google Pay, Phone Pay, Paytm सब पहले की तरह चलेगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

Leave a Comment