LPG Gas Cylinder New Rules Budget 2024 : 1 फरवरी 2024 से सभी को मिलेगा 503 रूपए में LPG गैस सिलेंडर, जाने पूरी जानकारी - Freshers Quiz

LPG Gas Cylinder New Rules Budget 2024 : 1 फरवरी 2024 से सभी को मिलेगा 503 रूपए में LPG गैस सिलेंडर, जाने पूरी जानकारी

LPG Gas Cylinder New Rules Budget 2024 : भारत सरकार के द्वारा देशवासियों के लिए बड़ा ऐलान बजट 2024 में करने वाली है। इस साल बजट सत्र 2024 (31 जनवरी) से शुरू होने वाला है। सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी को बढ़ाने वाली है जिससे सभी महंगाई का बोझ कम कर सकें।

LPG Gas Cylinder New Rules Budget 2024

इह बजट सत्र 2024 में सरकार महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान करने वाली है। महिलाएं अक्सर महंगी रसोई गैस से परेशान दिखती है। आपको तो पता होगा ही की सरकार की तरफ से रसोई गैस सिलेंडर पर सभी को सब्सिडी भी मिलती है। ताकि महिलाओं को महंगाई का बोझ न झेलना पड़े। सरकार के द्वारा पीएम उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को और बढ़ा सकती है। अभी सरकार की तरफ से 300रूपये/सिलेंडर सब्सिडी मिलती है। हालांकि इसमें कुछ नियम में बदलाव किए गए हैं, जिनका पूरा होने पर ही सब्सिडी मिलती है। सरकार सब्सिडी के अमाउंट को बढ़ा सकती है।

बढ़ सकती है घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

केन्द्र सरकार की तरफ से अभी हाल ही में अक्टूबर महीने में पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को राहत दी थी। सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपए से बढ़कर 300 रुपए किया जा चुका है। अब सरकार बजट में इस सब्सिडी को बढ़ाकर 500 रुपए तक कर सकती है यानी हर सिलेंडर लेने पर आपको ₹500 बच जाएंगे।

LPG Subsidy : गैस सिलेंडर लेने वालो के लिए खुशखबरी जल्द शुरू होगा एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी, इतना मिलेगा छूट

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई के बोझ को कम करने के लिए पीएम उज्जवला योजना के तहत देश के 9 करोड़ लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 300 रुपए के सब्सिडी दे रहा है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस सब्सिडी के बढ़ाने की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद है कि बजट 2024 में सरकार गैस सिलेंडर की सब्सिडी बढ़कर 500 रुपए कर देगी।

पिछले साल बड़ा था एलपीजी गैस पर सब्सिडी

सरकार के द्वारा पिछले साल 2023 में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ₹200 से बढ़कर ₹300 कर दिया गया था। सामान्य लोगों के लिए दिल्ली में अभी 14.2 किलो वाला रसोई गैस सिलेंडर अभी 903 रुपए में मिल रहे हैं। जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह अब 603 रुपए में मिल रहा है। उन्हें गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। देश में लगभग 10.35 करोड़ लोग उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे हैं।

केंद्र सरकार की सब्सिडी के अलावा कई राज्य सरकार ने भी एलपीजी गैस सब्सिडी देना शुरू कर दिया है पिछले साल की बात करें तो यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा ग्रहणियों को और सशक्त बनाने के लिए 1.75 करोड़ परिवारों को साल में दो बार मुफ्त घरेलू गैस सिलेंडर देने की घोषणा किया था।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “LPG Gas Cylinder New Rules Budget 2024 : 1 फरवरी 2024 से सभी को मिलेगा 503 रूपए में LPG गैस सिलेंडर, जाने पूरी जानकारी”

Leave a Comment