Indian Railways New Bharti 2024 रेलवे में 120000 से अधिक ग्रुप डी में तकनीकी और गैर तकनीकी पद पर भर्ती - Freshers Quiz

Indian Railways New Bharti 2024 रेलवे में 120000 से अधिक ग्रुप डी में तकनीकी और गैर तकनीकी पद पर भर्ती

Indian Railways New Bharti 2024 सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं साथियों के लिए रेलवे विभाग की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है ग्रुप डी में तकनीकी और गैर तकनीकी कैटेगरी में रोजगार के लिए अधिक अवसर मिलेंगे। आपको बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है।

Indian Railways New Bharti 2024 Update

भारतीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेलवे अधिक रोजगार के अवसर देने की योजना बनाने लगा हुआ है और 120000 पदों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। रेलवे मंत्री के अनुसार जल्द ही डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। अभी वर्तमान में ही रेलवे द्वारा सहायक लोको पायलट के नई भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है यह इसी दिशा में पहला कदम है।

Rojgar Sangam Yojana 2024 : अब हर महिना मिलेगा ₹1500, ऑनलाइन आवेदन करें, योग्यता, फायदे, दस्तावेज, पूरी जानकारी यहाँ!

PM Kisan Atal Pension Yojana 2024 अब किसानों को मिलेंगे ₹5000 हर महीना, सरकार की नई योजना यहाँ से देखें

रेलवे मंत्री ने कहा है कि Group D में तकनीकी और गैर तकनीकी कैटेगरी में उम्मीदवारों को अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे सब कुछ एक साथ करने के बजाय हमारा टारगेट अधिक रोजगार प्राप्त करने पर है। इसी कड़ी में प्रतिवर्ष रोजगार रेलवे विभाग भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। रेलवे विभाग ने लोको पायलट के विभिन्न दोनों पर रिक्त पदों पर भारती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है जिस पर जल्द ही भर्ती की जाएगी।

दोस्तों पूर्व मध्य रेलवे की जनरल मैनेजर अनिल कुमार खंडेलवाल ने रेलवे में रोजगार को लेकर अधिक जानकारी दी उन्होंने कहा रेलवे की ओर से नहीं भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है अब रेलवे हर्षल नियमित आधार पर भर्ती निकलेगी जो उम्मीदवार नौकरी रेलवे विभाग में करना चाहते हैं उन्हें तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

रेलवे विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे हैं उम्मीदवारों के लिए या बहुत ही अच्छी खबर है रेलवे की प्रक्रियाएं पहले बहुत लंबे-लंबे समय पर होती थी लेकिन प्रतिवर्ष रेलवे भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने के कारण यह भर्ती प्रक्रिया बहुत जल्द समाप्त होगी और उन्हें जल्दी से जल्दी जॉइनिंग दी जाएगी।

इंडियन रेलवे की इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑपरेशन हर साल लगातार बढ़ोतरी हो रही है इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न खाली पदों पर अलग-अलग कैटेगरी में सालाना आधार पर भर्ती की जाएगी रेलवे अधिकारी ने बताया कि 20 जनवरी से 5696 सहायक लोको पायलटो की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

अब रेलवे से जुड़ने की इच्छा रखने वाले युवाओं को हर साल भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलने जा रहा है इस तरह अगर वह किसी कारण एक परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो अगले एग्जाम में बैठ सकते हैं इससे पहले रेलवे में हर हर 2 से 3 सालों में रेलवे की भर्ती आई थी लेकिन अब प्रत्येक वर्ष रेलवे की भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज Important Document

एजुकेशन सर्टिफिकेट (योग्यता प्रमाण पत्र)
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
जन्म तिथि प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो (हॉल का खींचा हुआ )
पहचान पत्र

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

2 thoughts on “Indian Railways New Bharti 2024 रेलवे में 120000 से अधिक ग्रुप डी में तकनीकी और गैर तकनीकी पद पर भर्ती”

Leave a Comment