Gk Quiz : सुभान अल्लाह और माशा अल्लाह के बीच क्या है फर्क? शायद ही पता होगा अंतर… - Freshers Quiz

Gk Quiz : सुभान अल्लाह और माशा अल्लाह के बीच क्या है फर्क? शायद ही पता होगा अंतर…

दोस्तों हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में रोज ऐसे बहुत से शब्द इस्तेमाल करते हैं, जिनका सही मतलब हमें पता ही नहीं होता है। हम इनसे इतने ज्यादा फैमिलियर हो जाते हैं कि कभी कोशिश भी नहीं करते कि इसका मतलब जानें, बस इसे वैसा का वैसा ही एक्सेप्ट कर लेते हैं। ऐसे ही दो शब्द हैं – माशा अल्लाह और सुभान अल्लाह। आखिर इनका मतलब क्या है और ये क्यों अलग-अलग हैं?

हमने फिल्मी गानों से लेकर शायरियों और गज़लों में भी इन शब्दों को खूब पढ़ा और सुना होगा। क्या आपको इसका मतलब पता है? शायद ध्यान भी नहीं दिया होगा और ना ही कभी ठहरकर आपने सोचा होगा कि आखिर ये शब्द क्यों इस्तेमाल होते हैं? हम जो बोल रहे हैं वो सही है भी या नहीं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गुगल पर किसी ने यही सवाल पूछा है।

Post Office की इस स्कीम में खुलवाएं बीवी के नाम खाता, हर माह मिलेंगे 6938 रुपये

‘माशा अल्लाह’ और ‘सुभान अल्लाह’ के बीच क्या है अंतर?

वैसे तो इस सवाल का गुगल पर ढेर सारे जवाब आए लेकिन इनमें से सबसे सटीक जवाबों के ज़रिये हमने आपके लिए जानकारी जुटाई है और बता रहे हैं कि ये शब्द क्यों इस्तेमाल होते हैं और इनके बीच फर्क क्या है। सबसे पहले बात माशा अल्लाह भी अरबी भाषा का ही वाक्यांश है। ये संतोष, आनंद, आभार और प्रशंसा के लिए इस्तेमाल होता है. इसका अर्थ होता है – ‘जो अल्लाह ने चाहा है वह हो गया’। वहीं ‘सुभान अल्लाह’ की. दरअसल इसका सही शब्द अरबी भाषा से आया ‘सुब्हान अल्लाह’ है। इसका अर्थ होता है अल्लाह पवित्र है, अल्लाह धन्य है और उसकी तारीफ की जाती है।

Relationship Tips : इन लड़कों की ओर तेजी से आकर्षित होती हैं महिलाएं, जानिए इसके पीछे का राज…

इंशा अल्लाह का भी मतलब

इस तरह के वाक्यांश बातचीत में इस्तेमाल होते हैं। खासतौर पर उर्दू बोलते और साहित्य लिखते वक्त इन्हें खूब उपयोग किया जाता है। हमने आपको सुभान अल्लाह और माशा अल्लाह के बारे में तो बता दिया। एक ऐसा ही वाक्यांश है- इंशा अल्लाह। ये भी अरबी भाषा का ही है और इसका मतलब किसी को शुभकामना देने से है। इसका अर्थ होता है – अगर अल्लाह या ईश्वर की मर्ज़ी रही।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “Gk Quiz : सुभान अल्लाह और माशा अल्लाह के बीच क्या है फर्क? शायद ही पता होगा अंतर…”

Leave a Comment