Gk Quiz In Hindi : कुत्ते जीभ बाहर निकाल कर क्यों हांफते रहते हैं? - Freshers Quiz

Gk Quiz In Hindi : कुत्ते जीभ बाहर निकाल कर क्यों हांफते रहते हैं?

Gk Quiz : ज्यादातर लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है। कुछ लोग घर में दो या दो से अधिक पिल्ले या कुत्ते पालना पसंद करते हैं। इंसानों और कुत्तों के बीच प्यार और वफादारी का रिश्ता सदियों पुराना है। कुत्ते को इंसानों का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुत्ते ज्यादातर समय अपनी जीभ बाहर निकालते हैं और जोर-जोर से हांफते हैं। क्या आप जानते हैं कुत्ते ऐसा क्यों करते हैं !

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ज्यादातर कुत्तों की जीभ बाहर क्यों लटकी रहती है !

कुत्ते क्या किसी बीमारी की वजह से करते हैं ऐसा

हमने कई बार वो ऐसे काम कर जाते हैं जो हमारी समझ से परे होते हैं। इसी तरह जब कुत्ते जीभ बाहर निकालकर हांफते हैं, तो डर रहता है कि कहीं वे किसी पर हमला न कर दें। हमेशा जीभ बाहर निकाल कर हाँफते रहने वाले कुत्ते ऐसा किसी बीमारी के कारण नहीं करते, बल्कि उनका शरीर इंसानों के शरीर से काफी अलग होता है।

Quiz General Knowledge : वो कौन सा जानवर है, जो आसमान की ओर नहीं देख सकता है?

GK Quiz In Hindi कुत्ते जीभ बाहर निकाल कर क्यों हांफते रहते हैं

कुत्ते ऐसा अधिकतर गर्मी के मौसम में करते हैं। कुत्तों के इतना जीभ बाहर निकाल कर हांफने का कारण उनका कूलिंग सिस्टम है। जब उनका शरीर बहुत अधिक गर्म होने लगता है तो वे इस तरह से अपने शरीर को ठंडा करते हैं। आपको बता दें कि कुत्तों की तरह अन्य जानवर भी अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ऐसा करते हैं।

Gk Quiz : अयोध्या के राम मंदिर में सबसे ज्यादा किसने दान दिया?

कुत्ते जीभ बाहर निकालते हैं और हांफते हैं

दरअसल, कुत्तों का शरीर इंसानों से अलग होता है और उसमें होने वाली सभी गतिविधियां भी इंसानों से अलग होती हैं। गर्मी के मौसम में जब हमें गर्मी लगती है तो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए हमारे शरीर से पसीना निकलता है। हमारे शरीर में त्वचा के नीचे पसीने की ग्रंथियां होती हैं, जो पसीना स्रावित करती हैं।

आपने देखा होगा कि गर्मी के मौसम में कुत्ते अपनी जीभ बाहर निकालते हैं और अधिक हांफते हैं। दरअसल, इनके शरीर में पसीने की ग्रंथियां नहीं पाई जाती हैं। जिसके कारण उनके शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं हो पाता है। फिर वे अपनी जीभ निकालकर और हांफकर इसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं।

आमतौर पर कुत्तों को अधिक गर्मी लगती है, खासकर यूरोपीय नस्ल के कुत्तों को ! इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि उनके लिए यथासंभव ठंडा वातावरण उपलब्ध हो !

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।