Gk Quiz : आखिर कुत्ते पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं? यहाँ जानें कारण! - Freshers Quiz

Gk Quiz : आखिर कुत्ते पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं? यहाँ जानें कारण!

Gk Quiz : आखिर कुत्ते पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं? यहाँ जानें कारण! दोस्तों आपने अक्सर कुत्तों को पैर ऊपर करके पेशाब करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप अपने पालतू कुत्ते को घुमाने ले जाते हैं तो वह रुक-रुक कर पेशाब क्यों करता है! दरअसल, कुत्ते द्वारा दीवार, खंभे या कार के टायर पर पेशाब करने के लिए पैर उठाने के पीछे एक सामाजिक कारण है।

Gk Quiz : आखिर कुत्ते पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं? यहाँ जानें कारण!

हम आपको बता दें कि ऐसी जगहों पर पेशाब करके कुत्ते अपनी गंध दूसरे कुत्तों के लिए छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं, वे इस गंध का इस्तेमाल अपने रास्ते की पहचान करने के लिए भी करते हैं।

Gk Quiz Today Current Affairs: बताओ दुनिया के किस देश में एक भी न्यूज चैनल ही नहीं है?

आमतौर पर कुत्ते पेशाब करने के लिए ऐसी जगह तलाशते हैं, जहां सीधे खड़े होकर पेशाब किया जा सके। इससे उनका निशाना सटीक बैठता है और वे हल्के हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इस अनोखी क्रिया से वे अपने पेशाब की गंध को दूसरे कुत्तों के लिए नाक की ऊंचाई तक छोड़ देते हैं।

पैर उठाते यह है कारण

मुख्य कारण जानने से पहले यह समझ लें कि ऐसे चार पैर वाले जानवरों की संरचना ऐसी होती है। कि अगर वे एक पैर नहीं उठाते हैं तो उनके पैरों पर पेशाब गिरने की संभावना रहती है।

Gk Quiz General Knowledge बताओ कौनसे देश में दहेज लेने पर फांसी की सजा सुनाई जाती है?

कुत्ते को कुछ हद तक साफ-सुथरा जानवर कहा जा सकता है। वह अपनी पूँछ से ज़मीन साफ़ करता है ! जमीन खोदकर आश्रय स्थल बनाता है। अब अगर उसने पैर नहीं उठाये तो उसके पैर पेशाब से गीले हो जायेंगे। वह अपने पैरों को ऊपर उठाकर खुद को साफ रखता है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “Gk Quiz : आखिर कुत्ते पैर उठाकर पेशाब क्यों करते हैं? यहाँ जानें कारण!”

Leave a Comment