Gk Question : पहाड़ों पर आड़ी-तिरछी रोड क्यों बनाई जाती हैं, सीधी सड़क क्यों नहीं बनाते? शायद जवाब पता हो! - Freshers Quiz

Gk Question : पहाड़ों पर आड़ी-तिरछी रोड क्यों बनाई जाती हैं, सीधी सड़क क्यों नहीं बनाते? शायद जवाब पता हो!

Gk Question : दोस्तों ठंड का मौसम हो या फिर गर्मी का, लोगों को पहाड़ों पर जाने में बहुत आनंद आता है। हिमाचल और उत्तराखंड जैसे राज्य हमेशा ही आबाद रहते हैं। पहाड़ पर जाने में सिर्फ सबसे बड़ी एक समस्या होती है, वो है यहां की सड़कें जो टेढ़ी-मेढ़ी होती हैं। इस वजह से यहां ड्राइविंग करना काफी कठिन होता है। बहुत से लोग यहां पर कार-बाइक नहीं चला पाते। कई लोगों को तो पहाड़ों के सर्पीले रास्ते पर उल्टी जैसा भी महसूस होता है। ऐसे में लोगों के मन में ये ख्याल तो जरूर आता होगा कि आखिर पहाड़ों के रास्ते आड़े-तिरछे क्यों होते हैं, सीधे क्यों नहीं?

गूगल पर लोगों ने दिया जवाब

रामप्रसाद पारीक नाम के यूजर ने लिखा- “सड़कों को डिजाइन करते समय, झुकाव का एक विशिष्ट प्रतिशत होता है, जिसका डिजाइनर पालन करते हैं ताकि झुकाव प्रतिशत अधिक होने की वजह से दुर्घटना न हो।

Relationship Tips : इन लड़कों की ओर तेजी से आकर्षित होती हैं महिलाएं, जानिए इसके पीछे का राज…

अगर आप इस बात को नहीं समझे तो आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर हम पहाड़ के किसी ऊंचे से नीचे भाग की ओर सड़क बनाते हैं तो हम एकदम से तिरछी सड़क नहीं बनाएंगे, हम उसे टेढ़ी-मेढ़ी करते हुए धीरे-धीरे नीचे की ओर बनाएंगे।” गोगी सिंह नाम के एक यूजर ने बताया कि पुराने समय में किसी पहाड़ी रास्ते पर रोड बनाने के लिए गधों का इस्तेमाल किया जाता था। गधे पर सामान लादकर उसे पहाड़ पर ऊपर चढ़ाया जाता था। तब वो सीधा रास्ता ना लेकर, गोल-गोल घूमते हुए जाता था क्योंकि वो चढ़ाई का आसान मार्ग होता था।

सड़कें क्यों होती हैं टेढ़ी-मेढ़ी

fresherscloud.in वेबसाइट के अनुसार अगर पहाड़ों पर बनी सड़कें सीधी होंगी तो उसकी ढलान पर ड्राइवर अपनी गाड़ी का कंट्रोल खो बैठेगा जिसकी वजह से वो हादसे का शिकार हो सकता है। सड़क पर बना मोड़ गाड़ियों को धीरे करने में मदद करता है, जिससे हादसा नहीं होता। पहाड़ों पर अगर सीधी ढलान होगी तो रोड धसक सकती है, या फिर बारिश से सड़कें बह सकती हैं, मगर टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें होने की वजह से ऐसी चीजों की समस्या नहीं होती।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

Leave a Comment