Dak Vibhag Bharti: डाक विभाग में 2200 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन - Freshers Quiz

Dak Vibhag Bharti: डाक विभाग में 2200 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Dak Vibhag Bharti: दोस्तों भारतीय डाक विभाग में मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टनिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड के 2199 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इस भर्ती के लिए 10वीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो गई है। भर्ती के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2023 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां से आप फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा आप वहां से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर सकते हैं।

भर्ती की योग्यता क्या है?

इस भर्ती में भाग लेने के लिए पद के अनुसार अलग-अलग योग्यताएं तय की गई हैं। मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने के लिए 10वीं,‌ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और खेल में योग्यता होनी चाहिए। पोस्टमैन मेल गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए 10वीं/12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हल्के या दोपहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस और कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए। पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान भी होना चाहिए। आवेदन शुल्क इस भर्ती में भाग लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ-साथ निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। सामान्य समेत अन्य श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा सभी महिला अभ्यर्थी/ट्रांसजेंडर/एससी/एसटी श्रेणी के अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Gk Quiz Today Current Affairs: वे कौनसी चीज है जो जलती भी नहीं है और डूबती भी नहीं?

डाक विभाग भर्ती में होगा चयन?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेरिट सूची में जगह प्रदान की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को मेरिट सूची में स्थान प्रदान किया जाएगा उन्हें रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इस खबर में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपको इस जानकारी से कोई शिकायत है तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं। हम अपनी ग़लती में सुधार करेंगे।

1 thought on “Dak Vibhag Bharti: डाक विभाग में 2200 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन”

Leave a Comment