Business Idea : 30 हजार में रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, ग्राहकों की कभी नहीं होती कमी - Freshers Quiz

Business Idea : 30 हजार में रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, ग्राहकों की कभी नहीं होती कमी

Business Idea : दोस्तों आप भी रेलवे के साथ मिलकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज आपको एक शानदार आईडिया बता रहे हैं। आपने कभी रेलवे स्टेशनों पर लगी दुकानों को तो जरू देखा ही होगा। उसी तरह भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन होने के कारण वहां चौबीसों घंटे लोगों की चहल पहल बनी रहेगी, जिससे आपकी दुकान पर कभी ग्राहकों की कभी कमी नहीं आएगी।

आपको हम बता दें कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको रेलवे के टेंडर लेने का प्रोसेस पूरा करना होता है। आइए जानते हैं कि रेलवे का टेंडर आपको कैसे मिल सकता है और आप कैसे रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं।

Business Idea : 30 हजार में रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, ग्राहकों की कभी नहीं होती कमी

रेलवे टेंडर का क्या होता है प्रोसेस?

दोस्तों रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं। उसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाकर जिस तरह की दुकान खोलनी है, उसके लिए पात्रता चेक करनी होगी। आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Business Idea: लड़कियां घर बैठे ये काम करके कमा सकती है 40 हजार का महीना

टेंडर के कोनसे डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल करता है। यह आपकी दुकान की साइज और जगह से निर्धारित किया जाता है। इसमें आपको 30 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

इस टेंडर लेने के लिए क्या करना होगा?

स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर के बारे में पता करना होगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC website) पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं उसके लिए रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकला हुआ है तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी कर दिया जाता है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “Business Idea : 30 हजार में रेलवे के साथ शुरू करें बिजनेस, ग्राहकों की कभी नहीं होती कमी”

Leave a Comment