Bank Transaction: बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा इतना Tax, पैसे निकालने की लिमिट… - Freshers Quiz

Bank Transaction: बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा इतना Tax, पैसे निकालने की लिमिट…

Bank Transaction : बैंक खाते का इस्तेमाल तो हम सभी करते है, लेकिन अब आपको ये भी जान लेना चाहिए कि बैंक खाते से पैसे निकलवाने की भी लिमिट हो गई है। अगर आप इस लिमिट से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो इस पर आपको टैक्स का भुगतान करना पड़ता है लेकिन जो लोग आईटीआर भरते हैं उन लोगों के लिए एक अलग सीमा तय की गई है। 

इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एक वर्ष में बिना टैक्स चुकाए कितनी रकम निकाली जा सकती है। सिर्फ एटीएम से पैसे निकालने पर शुल्क भुगतान का नियम नहीं है बैंक से पैसे निकालने पर भी ऐसा ही हैं। 

क्या आप कैश निकाल सकते हैं

लोगों का मानना है कि वह अपने बैंक अकाउंट में से कितना चाहें उतना पैसा निकाल सकते हैं, बिना किसी शुल्क के। हालाँकि, आयकर अधिनियम की धारा 194N के तहत एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी करने वाले व्यक्ति को टीडीएस (TDS) देना होगा। 

युवाओं के लिए आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने का सुनहरा मौका, हर महिने मिलेगी 20 हजार से 30 हजार की सैलरी

हालाँकि, यह नियम सिर्फ उन लोगों के लिए है जो लगातार तीन वर्ष से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं फाइल कर चुके हैं। किसी भी बैंक, कोऑपरेटिव या पोस्ट ऑफिस से 20 लाख रुपये से अधिक निकालने पर ऐसे लोगों को टीडीएस देना होगा। 

आईटीआर रिटर्न भरने वालों को सुविधा 

इस नियम के तहत आईटीआर भरने वालों को अधिक सुविधाएं मिलती हैं। ऐसे ग्राहक एक वित्त वर्ष में 1 करोड़ रुपये तक की नकदी बिना टीडीएस का भुगतान किए बैंक, पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक के खाते से निकाल सकते हैं।

Business ideas – ऑनलाइन बातें करके पैसे कमायें, ना दुकान और ना मशीन खरीदना

टीडीएस की लागत क्या होगी

इस नियम के तहत, यदि आपने एक करोड़ रुपये से अधिक रकम अपने बैंक अकाउंट से निकाली है, तो 2 फीसद टीडीएस काटा जाएगा। 20 लाख रुपये से अधिक की नकद निकासी पर 2 फीसद टीडीएस और 1 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी पर 5 फीसद टीडीएस देना पड़ेगा यदि आपने पिछले तीन साल से लगातार आईटीआर फाइल नहीं किया है। 

ATM में पहले से ही चार्ज है

एटीएम से अधिक बार रुपये निकालने पर बैंक चार्ज लेता है। 1 जनवरी 2022 से आरबीआई ने एटीएम से कैश निकालने पर सेवा शुल्क बढ़ा दिया। अब बैंक अधिकतम सीमा से अधिक ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये वसूल रहे हैं। 

इसके लिए पहले 20 रुपये देने पड़ते थे। ज्यादातर बैंकों ने अपने एटीएम में हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दी है। साथ ही, आप अन्य बैंकों के एटीएम से तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। मेट्रो शहरों में आप अपने ही बैंक से सिर्फ तीन बार पैसा निकाल सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

1 thought on “Bank Transaction: बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा इतना Tax, पैसे निकालने की लिमिट…”

Leave a Comment