राजस्थान में 12 नई योजना शुरू, इनको मिलेंगे 1 लाख रुपए तक यह सब होगा फ्री - Freshers Quiz

राजस्थान में 12 नई योजना शुरू, इनको मिलेंगे 1 लाख रुपए तक यह सब होगा फ्री

भाजपा सरकार की ओर से राजस्थान मे 12 शानदार योजनाओं का शुभारंभ हाल ही में किया गया है इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को डायरेक्ट लाभ प्रदान करना है जिसके बारे में हम इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। सरकार की ओर से गरीब श्रेणी के लोगों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं का लाभज्यादा से ज्यादा उठाएं इसीलिए सरकार ने इन योजनाओं को लेकर संपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध करवाई है ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ आसानी से ले सके।

भारत के प्रधानमंत्री जी द्वारा सूर्योदय योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री देने की भी योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत अबप्रत्येकपरिवार को 300 मिनट की फ्री बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी इसके लिए कोई भी सरकार द्वारा पैसा नहीं लिया जाएगा।

सरकार की ओर से गोपालक क्रेडिट कार्ड का भी ऐलान किया गया हैइसको पलक क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार की ओर सेएक नई योजना की शुरुआत की जाएगी जिसमें गोपालक व्यक्तियों को डायरेक्ट प्रॉफिट दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक बता दें कि इसमें 1 लाख तक का ब्याजमुक्त अल्पकालनिकनिर्णय दिया जाएगा इसके अलावा 25 लाख परिवारों को नल से जल भी दिया जाएगा।

इसके अलावा राजस्थान सरकार की ओर से लाडली सुरक्षा योजना की भी शुरुआत की गई है इस योजना के तहत गरीब श्रेणी के परिवारों की लड़की के जन्म पर एक लाख रुपए का बचत कार्ड जारी किया जाएगा जिसमें महिलाओं की आर्थिक शक्ति करण के लिए लखपति दीदी योजना की भी शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ 5 लाख परिवारों को दिया जाएगा।

राजस्थान के 60 वर्ष से लेकर 80 वर्ष के बुजुर्ग नागरिकों कोराज्य की सीमा में रोडवेज बसों की किराए में 30 पर्सेंट छूट को बढ़ाकर 50 फ़ीसदी कर दिया गया है या नहीं अब 60 से 80 वर्ष के सभी लोगों को कम किराया देना होगा और अच्छा खासा सफर तय कर सकेंगे।

राजस्थान के वर्तमान सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को ₹6000 से बढ़कर ₹8000 कर दिया गया है यानी जो पहले 1 साल में ₹6000 मिलते थे अब इसको बढ़ा दिया गया है अब इस योजना के तहत अब सरकार की ओर से ₹8000 दिए जाएंगे।

प्रदेश में बेरोजगारों की ज्यादा संख्या को देखते हुए भाजपा सरकार की ओर से 70000 भारतीयों करने का ऐलान किया गया है। भाजपा सरकार की ओर सेजिन पदों के लिए भारतीय की जाएगी उनके लिए नोटिफिकेशन भी जल्दी जारी कर दिया जाएगा ताकि बेरोजगारों को इससे रोजगार मिल सके और खाली पड़े पदों को भरा जा सके।

High Court Decision : नहीं झेलनी पड़ेगी अब बहू की झिकझिक, हाईकोर्ट ने बताया- सास ससुर के पास है अधिकार

इसके अलावा राजस्थान में डेयरी उद्योग के लिए एक लाख का लोन बिना ब्याज के सरकार की ओर से दिया जा रहा है इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा इसकी घोषणा राजस्थान सरकार ने की है।

राजस्थान में फिलहाल के समय में बिजली की प्रॉब्लम ज्यादा चल रही है इसी परेशानी को देखते हुए राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे जिससे बिजली की समस्या कुछ हद तक दूर हो सके। अगर कोई परिवारया कोई भी मकान मालिक सोलर प्लांट के माध्यम से बिजली पैदा करता है तो उनके लिए सरकार की ओर से उनके अकाउंट में पैसे भी डाले जाएंगे।

सरकार की ओर से शिक्षा व्यवस्था बढ़ाने को लेकर भी नई घोषणा की है सरकार की ओर सेकी गई घोषणा के अनुसार अब सभी बच्चों को एलजी से लेकर ग तक की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त कराई जाएगी इसके लिए किसी भी प्रकार का परिवारों से पैसा वसूल नहीं किया जाएगा।

राजस्थान के सभी बुजुर्ग महिला और पुरुषों की पेंशन को भी सरकार की ओर से बढ़ा दिया गया है अब सरकार की और से पेंशन राशि 150 रुपए बढ़ा दी गई है कम से कम 1150 रुपए की पेंशन सरकार की ओर से अब दी जाएगी जो पहले ₹1000 बुजुर्ग व्यक्तियों को दी जाती थी।

इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर में सेंटर ऑफ स्पोर्ट्स एक्सीलेंस की स्थापना भी की जाएगी मिशन ओलंपिक 2028 का भी ऐलान कर दिया गया है। इसकी स्थापना के लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है इसमें 50 प्रतिभाशाली युवाओं को ट्रेनिंग किट कोच समेत कई अन्य सुविधा भी सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपको इन में कुछ कमी लगी हो तो वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इसके अलावा आपके दिल की कोई बात हो तो वह भी हमें कमेंट में जरूर बताएं हो सकता है।

2 thoughts on “राजस्थान में 12 नई योजना शुरू, इनको मिलेंगे 1 लाख रुपए तक यह सब होगा फ्री”

Comments are closed.